राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू: रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी, पीएम मोदी ने किया मतदान

नई दिल्ली: देश के 14वें राष्ट्रपति का चुनाव आज 10 बजे से शुरू हो गया है. एनडीए ने भाजपा नेता व बिहार के गवर्नर रहे रामनाथ कोविंद को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने मीरा कुमार पर दांव खेला है. आंकड़ों में कोविंद का पलड़ा भारी दिख रहा है. मतों की गिनती 20 जुलाई को दिल्ली में होगी जहां विभिन्न राज्यों की राजधानियों से मत पेटियां लाई जाएंगी. इन चुनावों में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य तथा राज्य विधानसभाओं के सदस्य मतदाता होते हैं.

निर्वाचक मंडल के कुल मतों की संख्या 10,98,903 है और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार को 63 फीसदी से अधिक मत मिलने की संभावना है. भारतीय जनता पार्टी के सदस्य कोविंद को कुछ क्षेत्रीय पार्टियों को छोड़कर राजग के करीब सभी घटक दलों का समर्थन प्राप्त है. वहीं मीरा कुमार को कांग्रेस सहित 17 मुख्य विपक्षी दलों का समर्थन हासिल है.

आज संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. इससे पहले बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने समर्थन जुटाने के मकसद से राज्यों के दौरे किए. इस चुनाव में दिलचस्प बात यह है कि बिहार में महागठबंधन में साथ जेडीयू और आरजेडी ने अलग-अलग उम्मीदवारों को वोट करने का फैसला किया है. जेडीयू जहां बिहार के राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद का समर्थन कर रही है वहीं आरजेडी ने मीरा कुमार के समर्थन का फ़ैसला किया है. समाजवादी पार्टी भी इस मामले में बंटी नज़र आ रही है. 10.05: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. पीएम मोदी और अमित शाह ने मतदान किया. इस दौरान पीएम मोदी ने मानसून सत्र शुरू होने से पहले मीडिया से बात करते हुए इस सत्र के अहम होने की बात कही. उन्होंने इस मौके पर जीएसटी के लागू होने की कामयाबी की चर्चा की. उन्होंने मानसून सत्र से पहले किसानों को नमन किया. पीएम मोदी ने कहा कि ये सत्र इसलिए भी अहम है क्योकि इसी सत्र में देश को नए राष्ट्रपति मिलेंगे.

Web Title : Voting begins for presidential election