बाड़मेर में सूचियों से नाम गायब, निर्वाचन विभाग की लापरवाही से नही कर पाएंगे मतदान

बाड़मेर। जिले की सात विधानसभा सीटों पर इसी माह की 7 तारीख को मतदान होना है, मतदान करने के पात्र व्यक्तियों की जिला निर्वाचन अधिकारी ने अंतिम सूचि भी जारी कर दी है। सूचि जारी होने से पहले भी कई बार मतदाताओं को नाम जुड़वाने के लिए अभियान चलाकर जागृत करने का काम किया गया। जिले के कई मतदाताओं के नाम अंतिम सूचि जारी होने तक तो जुडे रहे लेकिन अंतिम सूची में मतदाताओं ने नाम गायब हो गए। वो भी तब पता चला जब बीएलओ ने मतदान की अपने क्षेत्र में पर्चियां वितरित की। विभाग की लापरवाही का असर यह होगा कि इस बार होने वाले चुनावों में ये मतदान करने से वंचित रह जाएंगे।

शहर के शास्त्री नगर के हनुमान मंदिर बूथ के आठ मतदाताओं के नाम सूची से बाहर हैं, इसमें से एक का नाम तो डिलिट बताया गया है अन्य का कोई कारण नहीं है, जिसका डिलिट बताया गया है उनका कहना है कि उन्होंने यहां से नाम काटने का कोई आवेदन नहीं किया था फिर भी नाम सूची से गायब है। इसी प्रकार शिव विधानसभा क्षेत्र भूणी मतदान स्थल के 21 नाम मतदाता सूची से गायब हैं तो फांगली मतदान केन्द्र के बीएलओ ने नाम जोड़ने के लिए आवेदन किए वो जुडेÞ ही नहीं है। इसी प्रकार रामसर तहसील के गगाणियों का पार के 31 नाम भी सूची में गायब है। कांग्रेस ने प्रशासन पर भाजपा को फायदा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि जिले के ऐसे बूथों पर ही मतदाताओं के नाम कम पाए गए हैं जहां कांग्रेस के मतदाता अधिक थे।

बीएलओ ने भेजे लेकिन सूची में नहीं जुड़े
गडरारोड तहसील के फांगली बीएलओ ने पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत नए नाम जोड़ने के आवेदन भी भेजे लेकिन चार नाम नहीं जुड़ पाए हैं। जानकारी के अनुसार जमियत पत्नी शेर खान, इलम पुत्र रहमान, राजू पुत्री शाहमीर के नाम नहीं जुड़ पाए हैं। इस बारे में बीएलओ से जानकारी लेना चाही तब उन्होंने बताया कि हमने नाम भेज दिए थे उसके बाद नहीं जुडे हैं, कहां गलती हुई है इस बारे में जानकारी नहीं है।

वार्ड संख्या 16 के 8 नाम गायब
शास्त्री नगर के वार्ड संख्या 16 गली नंबर 1 हनुमान मंदिर बूथ के 8 मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाए गए हैं, इसके बारे में भी बीएलओ ने जब पर्चियां वितरित की तब उन्हें जानकारी मिली की मतदाता सूची में उनके नाम नहीं है। मोहल्ले के हंसराज सोनी पुत्र किशन लाल, दुर्गा देवी पत्नी हंसराज सोनी, श्रवण पुत्र बाबूलाल, गौतमदास पुत्र किशन लाल, जमना पत्नी बाबूलाल, कोमल पत्नी मोतीलाल, केसर पत्नी रतन लाल, मीना पत्नी सुरेश के नाम मतदाता सूची में गायब हैं।

शिव के भूणी में 21 नाम गायब
शिव विधानसभा क्षेत्र के गडरारोड तहसील के मतदान केंन्द्र भूणी भाग संख्या 213 बूथ का नाम भूणी के लूंगा पुत्र मोहम्मद, इस्लाम पुत्र लोगा, इस्मत पत्नी इस्लाम, जमाली पत्नी मोहम्मद, शरीफ पुत्र मोहम्मद, शफियत पत्नी मोहम्मद, जिया/ मोहम्मद, सफूरा/मिंया, फोटा/ मोहम्मद, हुरमी/ फोटा, जुसब/ फोटा, इस्मत/जूसुब, हनीफ/ फोटा, हमीर/ फोटा, इब्राहीम/ कला, रूकाई/ इब्राहिम, सफी/ चतु, चतु/ मोहम्मद, इज्जत/ चतु, सदर/चतु, फैजू/ लोगां के नाम मतदाता सूचि में नहीं है। शुक्रवार को बीएलओ ने मतदाताओं को पर्चियां वितरित की तब उन्हें जानकारी मिली की मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है। शिव रिटर्निंग अधिकारी नैनूराम सैनी एवं बाडमेर रिटर्र्निंग अधिकारी नीरज मिश्र से बात करने की कोशिश की गई लेकिन दोनों अधिकारियों ने कॉल रिसीव नहीं किया।

इनका कहना है…
मुझे जानकारी नहीं हैं पहले आप संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से बात करो।
-शिवप्रसाद नकाते, कलक्टर
नुकसान पहुंचाने की मंशा
कांग्रेस के बूथों पर ही नाम कम पाए गए हैं, सरकार की मंशा ठीक नहीं है, कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने के लिए ही यह सब किया गया है।
-फतेह खान, जिलाध्यक्ष, कांग्रेस कमेटी, बाड़मेर

Web Title : Voting names will disappear from the lists here