Rajasthan गर्मी में भी सर्दी का अहसास

अंधड़— बारिश से 12 डिग्री तक गिरा पारा राजधानी के ग्रामीण इलाकों में बुधवार शाम तक बहाल नहीं हो सकी विद्युत आपूर्ति

खोज खबर
जयपुर. पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र और हिमालय तराई क्षेत्र में टकराए पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश समेत उत्तर पूर्वी राज्यों में मौसम ने मंगलवार शाम फि जिस तरह पलटा खाया उसके चलते करीब 50—60 किलोमीटर की रफ्तार से आए अंधड़ के कारण जनजीवन ठहर गया। वहीं इसके बाद हुई बारिश ने चैत्र मास में गर्मी के तेवर ढीले कर दिए और सर्दी का अहसास करा दिया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार फिलहाल प्रदेश में सक्रिय चक्रवाती तंत्र प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों की ओर बढ़ रहा है। जिसके चलते अगले 24 घंटे में कई जिलों में धूलभरी हवाएं चलने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने का अंदेशा है।
एसी – कूलर बंद हुए
राजधानी में मंगलवार शाम चले अंधड़ और बारिश से शहर में मानो जनजीवन ठहर सा गया। अंधड़ के बाद शुरू हुआ बारिश का दौर देर रात तक चला और रात के तापमान में आई गिरावट के कारण घरों में एयर कंडीशनर,कूलर का उपयोग थमने पर बिजली खपत में भी गिरावट आई। हालांकि अंधड़ और बारिश के कारण विद्युत वितरण तंत्र को भारी नुकसान पहुंचा। शहर के कई इलाकों में देर रात तक बिजली गुल रही। विद्युत निगम ने बुधवार दोपहर तक विद्युत वितरण तंत्र को दुरुस्त कर सप्लाई बहाल कर दी है। हालांकि अब भी निगम के ग्रामीण वृत्त के कई इलाकों में बुधवार शाम तक विद्युत आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी है। शिवदासपुरा और चाकसू फीडर बुधवार शाम तक दुरुस्त नहीं होने पर बड़े इलाके में अब भी बिजली गुल रही है।
12 घंटे में 30 लाख यूनिट बिजली खपत में गिरावट
बीती शाम से लेकर बुधवार सुबह तक राजधानी जयपुर में बिजली खपत में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज हुई है। बीते सोमवार को शहर में बिजली खपत 178 लाख यूनिट दर्ज हुई वहीं बीती शाम शहर में चले तेज अंधड़ और फिर हुई बारिश से पारा लुढ़का और बिजली खपत में भी 30 लाख यूनिट गिरावट दर्ज हुई है। बुधवार सुबह 11 बजे तक शहर में बिजली खपत 147.50 लाख यूनिट रिकॉर्ड की गई वहीं निगम अधिकारियों ने बुधवार रात को भी बिजली खपत में कमी आने की उम्मीद जताई है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन में सर्द हवाएं चलने पर मौसम में ठंडक महसूस हुई वहीं लू का असर भी बेअसर रहा।

Web Title : weather in rajasthan jaipur weather report