डाटा लीक मामला: WhatsApp फाउंडर ब्रायन एक्‍टन बोले- डिलीट कर दो Facebook

न्यूयॉर्क: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर लगे डाटा चोरी के गंभीर आरोपों के चलते कंपनी की चौतरफा आलोचना हो रही है. सोशल मीडिया पर लोग फेसबुक को डिलीट करने के लिए अपील कर रहे हैं. व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने भी लोगों से ऐसी ही अपील की है. एक्टन ब्रायन ने ट्विटर पर लिखा कि अब फेसबुक को डिलीट करने का वक्त आ गया है. फेसबुक डाटा लीक का खुलासा होने से कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग और कंपनी को काफी नुकासन भी झेलना पड़ रहा है.व्हाट्सएप को-फाउंडर एक्टन ने कहा #deletefacebook, डेटा चोरी के में आरोप में एनालिटिका के सीईओ सस्पेंड, national news in hindi, national news

अब वॉट्सएप के को फाउंडर ब्रायन एक्टन ने अपनी अपील से इस विवाद को और बढ़ा दिया है. एक्टन ने ट्वीट कर कहा कि इस घटना के बाद हर किसी को फेसबुक अकाउंट डिलीट कर देना चाहिए. वॉट्सएप को 2014 में फेसबुक के हाथों 16 बिलियन डॉलर में बेचने वाले एक्टन ने ट्वीट किया, ये वक्त है फेसबुक डिलीट करने का.

पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक

आरोप है कि पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा एक ब्रिटिश कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका ने साल 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार में इस्तेमाल के लिए निकाला था. डोनाल्ड ट्रंप का अभियान संभाल रही ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के पांच करोड़ सदस्यों से जुड़ी जानकारियों का दुरुपयोग किया था. यूरोपीय संघ ने सूचनाओं की चोरी के मामले में फेसबुक के खिलाफ जांच तेज करने की मांग की है.

ब्रिटेन ने भी इस मामले में फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग से सफाई मांगी है. संघ की न्याय आयुक्त वेरा जोउरोवा ने अमेरिका के इस सप्ताह के दौरे में फेसबुक से स्पष्टीकरण की मांग की है. उन्होंने सूचनाओं की चोरी के इस मामले को भयावह करार दिया था. इस बीच मंगंलवार को क्रैम्ब्रिज एनालिटिका ने अपने चीफ एक्जीक्यूटिव एलेक्जेंडर निक्स को 5 करोड़ यूजर्स के डेटा चोरी के मामले में सस्पेंड कर दिया.

5 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक मामले में फेसबुक को तगड़ा झटका भी लगा है. इस खबर के चलते सोमवार को फेसबुक के स्टॉक में 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई, जिससे उसकी मार्केट कैप में लगभग 2 लाख करोड़ रुपए (32 अरब डॉलर) की कमी आ गई.

Web Title : WhatsApp Founder Brian Akton Boley - Delete Facebook