महिला विश्व कप: मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टूर्नामैंट का आगाज करेगा भारत, विजयी आगाज करेगी मिताली सेना

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम आज मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी. भारतीय टीम ने विश्व कप में सिर्फ एक बार 2005 में फाइनल में जगह बनाई है जहां उसे आस्ट्रेलिया ने हराया था. उस समय भी टीम की कप्तान मिताली थीं और इस बार भी टीम की कमान उन्हीं के हाथों में है. इंग्लैंड इस खिताब पर तीन बार कब्जा जमा चुकी है और इसके अलावा उसे मेजबान टीम होने के नाते घरेलू परिस्थितियों का लाभ मिलाना तय है. हालांकि, भारत के मौजूद फॉर्म को देखते हुए मेजबान आराम से नहीं बैठ सकता.

भारत अभी तक कभी विश्व कप नहीं जीत पाया है. उसने इस बार क्वालीफायर के जरिये टूर्नामेंट में भाग लेने वाली आठ टीमों में अपना नाम लिखवाया. भारत ने अगर पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच खेले होते तो वह विश्व कप 2017 के लिये सीधे क्वालीफाई कर लेता लेकिन अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ आईसीसी महिला चैंपियनशिप के मैच नहीं खेलने के कारण उसे छह अंक गंवाने पड़े थे.

मिताली के रुप में भारत के पास सबसे अनुभवी खिलाड़ी है जो हाल में 100 वनडे में अपनी टीम की अगुवाई करने वाली दुनिया की तीसरी खिलाड़ी बनी थी. उन्होंने लगातार छह मैचों में अर्धशतक जमाये और अपनी इस फार्म को वह यहां भी बरकरार रखना चाहेंगी. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप अभ्यास मैच में भी 85 रन की पारी खेली थी जिसमें भारत ने 109 रन से जीत दर्ज की थी. मिताली के पास इस टूर्नामेंट के दौरान व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल करने का भी मौका रहेगा. उन्हें महिला वनडे में सर्वाधिक रन के चार्लोट एडवडर्स का रिकार्ड तोड़ने के लिये केवल 212 रन की दरकार है. भारत के पास शीर्ष क्रम में दीप्ति शर्मा और पूनम राउत के रुप में अच्छी सलामी जोड़ी है.

इन दोनों ने चार देशों के टूर्नामेंट में रिकार्ड 320 रन की साझेदारी की थी. पूनम ने दोनों अभ्यास मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन किया था. जहां तक हालिया प्रदर्शन की बात है तो भारत ने अपनी पिछली चारों वनडे श्रृंखलाएं आसानी से जीती. उसने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया और फिर दक्षिण अफ्रीका को क्वालीफायर और चार देशों के टूर्नामेंट में पराजित किया. इस दौरान भारत ने जो 17 मैच खेले उनमें से 16 में उसने जीत दर्ज की.

 

Web Title : Women's World Cup: India will host tournaments against hosts England,