Wednesday, June 19th, 2024

दाग-धब्बों की छुट्टी कर देता है बेसन और शहद, इस तरह बनाकर लगाएं

Besan Face Packs: स्किन केयर में बेसन को कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए त्वचा को निखारने और बेदाग बनाने के लिए किस तरह बेसन लगा सकते हैं.

Skin Care: भारतीय घरों में बेसन का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया ही जाता है. बेसन से स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं तो त्वचा की देखरेख में भी यह अनेक तरीकों से काम आता है. चेहरे से टैनिंग (Tanning) हटाने, एक्सेस ऑयल को दूर करने, डेड स्किन सेल्स को छुड़ाने, झाइयों को हल्का करने और त्वचा को पहले से बेहतर बनाने के लिए बेसन के फेस पैक्स (Besan Face Packs) लगाए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स को बनाना बाएं हाथ का खेल है. बेसन ड्राई से लेकर ऑयली और सेंसिटिव स्किन तक पर लगाया जा सकता है. बेसन माइल्ड एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करता है जिससे त्वचा पहले से ज्यादा मुलायम, कोमल और चमकदार बनती है और चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते हैं. यहां जानिए किस तरह बेसन के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं.

बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs

बेसन और शहद

चेहरे को बेदाग बनाने के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच बेसन और एक एक चम्मच शहद (Honey) मिलाकर पेस्ट तैयार करें. पेस्ट सूखा नजर आए तो इसमें थोड़ा और शहद मिलाएं. इस फेस पैक को 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे पर निखार नजर आएगा.

बेसन और हल्दी

एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लेकर उसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें. इसमें गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. आपको टैनिंग से छुटकारा मिलेगा.

बेसन और दही

टैनिंग और डेड स्किन सेल्स त्वचा पर जमी हुई नजर आने लगी हैं तो इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. बराबर मात्रा में दही और बेसन को मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाएं उसके बाद मलते हुए छुड़ाना शुरू करें. अब पानी से चेहरा धोएं. हफ्ते में 2 बार तक इस फेस पैक को लगाया जा सकता है.

बेसन और मुल्तानी मिट्टी

ऑयली स्किन (Oily Skin) के लोगों के लिए यह फेस पैक बेहद अच्छा रहेगा. कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच बेसन लेकर मिक्स कर लें. इसमें गुलाबजल या फिर पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद चेहरा धो लें. एक्सेस ऑयल कम होगा.

बेसन और नींबू का रस

दाग-धब्बों को हल्का करने में इस फेस पैक का अच्छा असर देखने को मिलता है. 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी लेकर मिलाएं और फेस मास्क बना लें. चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं और मॉइश्चराइजर लगा लें.

बेसन और नीम

नीम के पत्तों को सुखाकर पीसें और पाउडर बना लें. इस पाउडर में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच दही या फिर गुलाबजल मिलाएं. पेस्ट गाढ़ा या पतला हो तो उसमें जरूरत के अनुसार बेसन या दही डाल लें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद इस फेस मास्क (Face Mask) को धो लें. हफ्ते में एक से दो बार लगाना भी काफी होगा.