Tuesday, September 26th, 2023

बिना डाइटिंग या जिमिंग के बचाएं मोटापे को, इन सफेद चीजों से करें तौबा

महामारी के तौर पर फैल रही बीमारी में मोटापा का अहम योगदान हो सकता है। यह बीमारी तेजी से बढ़ते मोटापे की शिकायत करती है, जो गलत डाइट और एक्सरसाइज की कमी के कारण हो सकता है। जंक फूड का अत्यधिक सेवन और एक्सरसाइज की कमी के कारण बैली फैट तेजी से वृद्धि कर रहा है।

इस महामारी से बचाव के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाए गए कुछ सावधानियां हैं। सफेद चीजों का सेवन बढ़ते मोटापे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। इस संदर्भ में, सफेद चावल का सेवन कम करना बेहतर होता है, क्योंकि इसका पॉलिशिंग किया जाता है जिससे इसकी पोषण मान में कमी होती है और मोटापे की रफ्तार बढ़ सकती है। ब्राउन राइस खाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

अतिरिक्त चीनी का सेवन भी मोटापे की बढ़ती हुई गति के पीछे एक कारण बन सकता है। व्हाइट शुगर का अधिक सेवन वजन को तेजी से बढ़ा सकता है, इसलिए फलों और जूस की तरफ दिशा में रुख करना उपयुक्त हो सकता है।

सफेद ब्रेड का सेवन भी बैली फैट की वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है, जबकि होल व्हीट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड का सेवन बेहतर होता है। मैदा से बनी चीजों का भी सेवन वजन वृद्धि को बढ़ावा दे सकता है, और इसमें अधिक कोलेस्ट्रोल भी हो सकता है। मैदा की इंटेक कम करने से सेहत बेहतर रह सकती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स का मात्राता सेवन भी बैली फैट की वृद्धि में योगदान कर सकता है, इसलिए अधिक पनीर, चीज, और बटर का सेवन कम करना उपयुक्त हो सकता है।

सुरक्षित डाइट पर पालन करके, व्यक्ति मोटापे की चुनौतियों का सामना करने में सहायता कर सकता है और अधिक स्वस्थ जीवनशैली अपना सकता है।