Wednesday, February 21st, 2024

Foxconn के CEO Young Liu को पद्म भूषण पुरस्कार मिला, बने पहले विदेशी व्यक्ति

यंग लियू को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है, जिससे उन्होंने विदेशी होने का गर्व महसूस किया है। लियू ताइवान की बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी फॉक्सकॉन के सीईओ और चेयरमैन हैं। इस सम्मान के साथ, वह पहले विदेशी व्यक्ति बन गए हैं जिन्हें इस स्तर का पद्म पुरस्कार मिला है।

पद्म पुरस्कारों की घोषणा गुरुवार रात हुई और इस बार 132 लोगों को इस सम्मान से नवाजा गया है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों से कई लोग शामिल हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में अद्वितीय कार्य किया है। यंग लियू को इस सम्मान का हकदार बनाए जाने पर उन्होंने बड़ी खुशी महसूस की है और इसे एक अद्भुत और गर्वशील पल माना है।

लियू ने ताइवान की टेक्नोलॉजी कंपनी फॉक्सकॉन के सीईओ और चेयरमैन के रूप में अपनी योगदान के लिए इस सम्मान को प्राप्त किया है। उन्होंने फॉक्सकॉन को दक्षिण भारत में मैन्युफैक्चरिंग में भारी निवेश करने का नेतृत्व किया है, जिससे भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में विकास हुआ है और रोजगार के कई अवसर उत्पन्न हुए हैं। उनके नेतृत्व में तमिलनाडु में फॉक्सकॉन के परियोजनाओं से लगभग 40,000 लोगों को नौकरी मिली है।

फॉक्सकॉन के निवेश से भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को मिली मजबूती और इससे देश को अपने आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मिला है। लियू को पद्म भूषण से सम्मानित करके उनके इस योगदान को मान्यता देने का एक सार्थक कदम उठाया गया है।