Saturday, July 13th, 2024

एमओआईएल स्टॉक में 9% की वृद्धि, कंपनी के Q1FY25 उत्पादन अपडेट पर सकारात्मक प्रतिक्रिया

देश की सबसे बड़ी मैंगनीज अयस्क उत्पादक कंपनी एमओआईएल के शेयर आज के शुरुआती कारोबार में 9% बढ़कर ₹534.95 प्रति शेयर पर पहुंच गए, यह वृद्धि कंपनी के Q1FY25 उत्पादन अपडेट के बाद आई है।

मंगलवार को एक फाइलिंग में, कंपनी ने घोषणा की कि उसने अपने उद्घाटन के बाद से रिकॉर्ड तिमाही बिक्री और उत्पादन दर्ज किया है, जिसमें साल-दर-साल 14.5% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। बढ़ती बाजार मांग को पूरा करने के लिए पूरे संगठन ने एकजुट होकर काम किया, जिसका प्रभाव रिकॉर्ड राजस्व में देखा जा सकता है।

इस प्रदर्शन का समर्थन रिकॉर्ड तिमाही उत्पादन से हुआ, जो Q1FY25 के दौरान 4.70 लाख टन के स्तर तक पहुंच गया, जिसमें साल-दर-साल 7.8% की वृद्धि दर्ज की गई। एमओआईएल ने अन्वेषण गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित किया है और रिपोर्टिंग तिमाही में 30,028 मीटर का अन्वेषण कोर ड्रिलिंग किया है, जो साल-दर-साल 49% अधिक है, कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार।

एमओआईएल के सीएमडी श्री अजीत कुमार सक्सेना ने कहा कि एमओआईएल टीम का उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखना और पहली तिमाही के मिथक को तोड़ना खुशी की बात है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि कंपनी इस गति को आने वाले समय में बनाए रखेगी।

कंपनी ने हाल ही में मैंगनीज अयस्क और अन्य उत्पादों की कीमतों में संशोधन किया है। 1 जून, 2024 से जुलाई 2024 के लिए 44% और उससे अधिक मैंगनीज सामग्री वाले सभी फेरो ग्रेड मैंगनीज अयस्क की कीमतों में 2% की वृद्धि की गई है।

विपरीत रूप से, 44% से कम मैंगनीज सामग्री वाले सभी अन्य फेरो ग्रेड मैंगनीज अयस्क की कीमतों में 8% की कमी की गई है। इसी प्रकार, सभी एसएमजीआर (Mn-30% और Mn-25%), फाइन और केमिकल ग्रेड की कीमतों में भी 8% की कमी की गई है। ईएमडी के लिए प्रति मीट्रिक टन ₹210,000 की मूल कीमत जुलाई 2024 के लिए अपरिवर्तित रहेगी, कंपनी ने 30 जून की एक्सचेंज फाइलिंग में कहा।

एमओआईएल मैंगनीज अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो देश में 46% बाजार हिस्सेदारी रखता है और विशाल भंडार का मालिक है। भारत में कुल 503 मिलियन टन मैंगनीज अयस्क संसाधनों में से, एमओआईएल लगभग 101 मिलियन टन का मालिक है, जो 20% का हिस्सा बनता है, कंपनी की FY23 वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार।

उभरते अवसरों का लाभ उठाने और बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, कंपनी ने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रणनीतिक रूप से निवेश बढ़ाया है। एमओआईएल सक्रिय रूप से मौजूदा खदानों को विकसित कर रहा है और नई खदानों की संभावनाओं का अन्वेषण कर रहा है। इसके अतिरिक्त, कंपनी अपने वर्तमान खदानों के आसपास के क्षेत्रों का अधिग्रहण करके विविध परियोजनाएं स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।